Posted on 05 Jul, 2021 7:35 pm

मालवा और निमाड़ में राज्य शासन की कल्याणकारी व राहतदायी बिजली योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्य शासन के आदेशानुसार पात्र घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट बिजली की खपत होने पर प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपये प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध करवाई जा रही है। पिछले माह मालवा-निमाड़ के 30 लाख 65 हजार उपभोक्ताओं ने इसका लाभ लिया है।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि पिछले माह इंदौर जिले के 3 लाख से ज्यादा, उज्जैन, धार, खरगोन, देवास जैसे अन्य बड़े जिले के 2.50 लाख और अन्य जिलों के एक से दो लाख उपभोक्ताओं को एक रूपये यूनिट वाली सस्ती बिजली का लाभ दिया गया है।

इस योजना में 30 दिन में 150 यूनिट तक खपत वाले उपभोक्ता पात्रता में आते हैं। इन्हें प्रथम 100 यूनिट तक बिजली एक रूपये प्रति यूनिट की दर से दी जाती है। शेष 50 यूनिट बिजली प्रचलित दर से उपलब्ध कराकर बिलिंग की जाती है। श्री अमित तोमर ने बताया कि इस योजना के तहत हर माह कम्पनी क्षेत्र में पात्रता वाले उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड़ रु. की रियायत दी जा रही है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि 30 दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता इस योजना की पात्रता के दायरे में नहीं आते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 90 प्रतिशत उपभोक्ता और शहरी क्षेत्र के 50 से 60 प्रतिशत उपभोक्ता पात्रतानुसार इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश