Posted on 24 Jul, 2019 3:50 pm

अनूपपुर जिले में कोतमा विकासखण्ड के ग्राम बेलिया छोट के किसान राजकुमार केवट को सालों से परम्परागत तरीके से उद्यानिकी खेती करने से विशेष लाभ नहीं मिल पा रहा था। बमुश्किल लागत निकल पाती थी। उद्यानिकी विभाग के सहयोग से राजकुमार ने पिछले साल अपने खेत में ड्रिप इरिगेशन सिस्टम लगाया। इससे पहली बार में ही उसे टमाटर की खेती से सवा लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है। जिला कलेक्टर ने स्वयं राजकुमार के खेत पर पहुँचकर उसकी सफलता की जानकारी प्राप्त की।

अनूपपुर जिले में उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिये उन्हें प्रोत्साहित और प्रशिक्षित किया जा रहा है। इससे जिले के उद्यानिकी रकबे में 26.24 प्रतिशत वृद्धि हुई है। पहले जिले में 13 हजार 345 हेक्टेयर में उद्यानिकी फसल की पैदावार ली जाती थी। पिछले साल यह क्षेत्र बढ़कर 16 हजार 831 हेक्टेयर हुआ। वर्ष 2021-22 तक जिले में यह रकबा 19 हजार 800 हेक्टेयर तक पहुँचाने का कार्यक्रम बनाया गया है।

उद्यानिकी योजनाओं में जिले में पॉली-हाउस, शेडनेट, कोल्ड-स्टोरेज और प्याज भण्डारण जैसी अधोसंरचनाओं का विकास किया गया है। क्षेत्र की जलवायु आधारित विशेष उत्पाद नाशपाती, आड़ू, आलूबुखारा जैसी उद्यानिकी फसलों के लिये किसानों को प्रेरित किया जा रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent