Posted on 09 Jul, 2019 6:31 pm

राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को 300 से बढ़ाकर 600 रुपये प्रतिमाह किये जाने से जबलपुर जिले के विकासखंड मझौली #### की ग्राम पंचायत हिनौता के दिव्यांग दम्पत्ति संतोष और रोशनी गौड़ को अब परिवार के पालन-पोषण में बिल्कुल दिक्कत नहीं होती। उन्हें सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का घर और उज्जवला योजना में नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन भी दिया है।

संतोष और उसकी पत्नी रोशनी को अब 600-600 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिल रही है। दोनों को राज्य सरकार की ओर से ट्राइसिकल भी मिली है। संतोष गौड़ ने अपनी ट्राइसिकल के पीछे कुल्फी का बॉक्स बनाकर कुल्फी बेचने का कारोबार भी शुरू कर दिया है। इससे उसे रोज 80-90 रुपये की आमदनी हो जाती है। दोनों पति-पत्नी अपनी आमदनी बढ़ाने के लिये घर में बीड़ी बनाने का काम भी करते हैं।

शारीरिक श्रम करने में असमर्थ इस दम्पत्ति को पहले तमाम परेशानियों से जूझना पड़ता था। अब पति-पत्नी को मिल रही 600-600 रुपये प्रतिमाह पेंशन और अन्य सरकारी योजनाओं से मिली बुनियादी सुविधाओं से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल गई है। साथ ही महँगाई के दौर में इनके बच्चों का भविष्य भी सुरक्षित हुआ है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent