Posted on 28 Feb, 2022 5:23 pm

आगामी 5 मार्च को अंकुर कार्यक्रम के तहत पौध-रोपण करने वाले विजेताओं को राज्य एवं जिला-स्तरीय समारोह में "प्राण-वायु अवार्ड'' से सम्मानित किया जायेगा। राज्य शासन द्वारा आयोजित मुख्य समारोह में यह अवार्ड मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा और 51 जिलों में शासन द्वारा निर्धारित जन-प्रतिनिधियों अथवा जिला कलेक्टर द्वारा विजेताओं को प्राण-वायु अवार्ड दिये जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि पर्यावरण विभाग द्वारा आरंभ अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून-2021 को किया था। कार्यक्रम में पौध-रोपण के लिये जन-सामान्य को प्रोत्साहित करने के लिये जिलेवार चयनित विजेताओं को "वृक्ष-वीर'' और "वृक्ष-वीरांगना'' की उपाधि और मुख्यमंत्री द्वारा "प्राण-वायु अवार्ड'' से सम्मानित करने का प्रावधान है।

कम्प्यूटर लॉटरी द्वारा प्रतिभागियों का चयन

कार्यक्रम के तहत अब तक प्रदेश में 4 लाख 70 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें डेढ़ लाख से अधिक महिला और 3 लाख 19 हजार पुरुष प्रतिभागी शामिल हैं। अवार्ड के लिये 15 फरवरी, 2022 तक अपलोडेड द्वितीय और तृतीय फोटो शामिल की गई हैं।

कम्प्यूटर लॉटरी द्वारा प्रत्येक जिले में 40 प्रतिभागियों को अवार्ड दिये जायेंगे। शहरी क्षेत्र में 10-10 और ग्रामीण क्षेत्र में भी 10-10 महिला और पुरुष प्रतिभागी को अवार्ड दिया जायेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश