Posted on 08 Oct, 2020 6:54 pm

कोविड 19 अनुकूल व्यवहार सघन अभियान के दूसरे दिन आज प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के सभी स्वास्थ्य केंद्र  और कार्यालयों में अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ ली गई।

कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान 30 नवम्बर तक

संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो  श्री बसंत कुर्रे ने ब्यूरो कार्यालय में अधिकारियों के साथ अभियान के पहले दिन जिलों में  संचालित की गई गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर  समीक्षा  की। 

अभियान  के क्रियान्वित करने के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशो से सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अवगत करवाते हुए कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि  विधानसभा उप निर्वाचन-2020 की आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए  दिए गए निर्देशो का पालन कर अभियान की गतिविधियाँ संचालित की जायें।

संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा ब्यूरो ने बताया कि  आगामी दिनों में त्यौहार आदि के कारण लोगों के आपस में मिलने-जुलने और एकत्रित होने को ध्यान में रखते हुए कोरोना से बचाव के लिये दो गज की सामाजिक दूरी रखने, घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने, साबुन-पानी से हाथ धोने अथवा सेनेटाइज करते रहने आदि जरूरी बचाव के उपायों को लोगों को बताया जाये। उन्होंने कहा कि  अभियान की थीम 'सावधानी में ही सुरक्षा है'' और पंचलाइन 'कोरोना से बचने के लिये है जरूरी, मास्क पहने, धोते रहें हाथ, रखें दो गज की दूरी'' है।  जिले के अन्य विभागों के कार्यालय प्रमुख संबंधित विभाग के लिये नोडल अधिकारी से संपर्क में रहे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के लक्षण एवं बचाव की रोकथाम के उपायों से आमजन को परिचित करने के लिये प्रचार-प्रसार की उपयुक्त और व्यापक व्यवस्था करे।  अभियान संचालन में सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी सहयोग प्राप्त किया जाये। समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 संबंधी जानकारी और प्रचार सामग्री को ऑनलाइन उपलब्ध कराकर इसकी लिंक  भेजी गई है। 

संचालक ने अभियान की प्रचार-प्रसार गतिविधियों की जानकारी सार्थक लाइट एप पर अपलोड करवाने के लिये भी अधिकारियों को कहा। 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश