Posted on 13 Mar, 2020 4:48 pm

क्षेत्र संचालक बाँधवगढ़ टाईगर रिजर्व श्री विन्सेट रहीम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रिजर्व में कोरोना वायरस से बचाव के लिये ओरियन्टेशन कार्यक्रम किया जा रहा है। जनवरी,फरवरी और मार्च महीने के दूसरे बुधवार को हुए कार्यक्रम में आर.एम.ओ. डाँ.संदीपक सिंह और नोडल अधिकारी कोराना वायरस श्री अनिल सिंह ने रिसोर्ट प्रबंधकों, जिप्सी संचालकों टूरिस्ट गाईड्स और वन कर्मियों को कोरोना वायरस और बचाव के संबंध में जानकारी दी। ईको ट्रेनिंग सेन्टर में हुए ओरियन्टेशन कार्यक्रम में डॉ. सिंह ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना के विरूद्ध अलर्ट जारी किया जा चुका है। इन अस्पतालों में उपचार की हर सम्भव व्यवस्थाएं की गई है।

डॉ. सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित मरीज के लक्षण निमोनिया जैसे होते हैं। प्रभावित व्यक्ति को जुकाम, गले में दर्द, साँस लेने में दिक्कत, खाँसी, बुखार और गुर्दे खराब होने जैसे लक्षण पाये जाते हैं। इसका वायरस हवा के माध्यम से फैलता है। सर्दी जुकाम बुखार आदि से पीड़ित व्यक्ति से हाथ न मिलायें। कम से कम 6 फिट तक दूरी बनाकर रखें क्योंकि प्रभावित व्यक्ति के छींक, खाँसी आदि से निकला वायरस अधिक दूर नहीं जा सकता।

हाथों को दिन में कई बार साबुन और पानी से धोयें या सेनिटाइजर का इस्ते0.3 माल करें। खाँसते और छींकते समय डिस्पोजेबल टिशू पेपर का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल किये हुए टिशू पेपर को फेंक दे और हाथ धो लें। बिना हाथ धोयें आँखों, नाक और मुँह को ना छुएं। टिशू पेपर नहीं है तो छींकते और खाँसते वक्त अपने बाजू का इस्तेमाल करें। वायरस से बचाव के लिए एन-95 मास्क पहनें। सर्दी या फ्लू से संक्रमित लोगों के पास जाने से बचें।

साभारजनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​