Posted on 04 Jan, 2023 8:27 pm

मध्यप्रदेश में मोटे अनाज (मिलेट) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये विभिन्न विभागों के कार्य निर्धारित कर दिये गये हैं। अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 में विभिन्न विभाग समन्वित प्रयास कर आम जनता में मोटे अनाज के उपयोग को प्रोत्साहित करने का कार्य करेंगे। जनवरी से दिसम्बर 2023 तक मोटे अनाज के उपयोग को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिये विभागीय स्तर पर गतिविधियाँ की जायेंगी। इसके लिये विभागीय गतिविधियाँ भी निर्धारित की गई हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग, पर्यटन विकास के लिए होटलों में मिलेट आधारित व्यंजनों का प्रचार-प्रसार करेगा। फूड फेस्टिवल और रोड-शो का आयोजन करेगा। एमपीटीसी होटलों में मिलेट प्रदर्शनी, फूड गैलरी और सोवेनियर शॉप की व्यवस्था होगी।

अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में प्रदेश में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग कृषि उपज मण्डियों, कृषि विभाग के कार्यालयों तथा संबंधित विभागों में बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स तथा दीवार-लेखन से प्रचार-प्रसार करेगा। साथ ही राज्य स्तरीय मिलेट प्रतियोगिता का आयोजन भी करेगा। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण और मध्यप्रदेश राज्य विपणन बोर्ड मिलेट प्र-संस्करण इकाइयों का प्रचार-प्रसार, विपणन गतिविधियों को बढ़ावा देना, सेमीनार, वर्कशॉप और अन्य कार्यक्रम करेगा। मध्यप्रदेश राज्य जैविक प्रमाणीकरण बोर्ड मिलेट फसलों के जैविक प्रमाणीकरण के लिये जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में कृषि और प्र-संस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) मिलेट आधारित उत्पादों के प्र-संस्करण एवं आयात-निर्यात की संभावनाओं पर कार्यक्रम करेगा। राज्य स्तरीय कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण संस्थान मिलेट आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम करेगा। कृषि अभियांत्रिकी एवं राज्य कृषि विश्वविद्यालय अपने कार्य क्षेत्र में आने वाले कृषि विज्ञान केन्द्रों, आत्मा, कृषि अभियांत्रिकी द्वारा मिलेट आधारित वेबीनार, सेमीनार, मूल्य संवर्द्धन, मिलेट प्र-संस्करण तथा मेकेनाइजेशन आधारित प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला करेंगे। कृषि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में मिलेट आधारित व्याख्यान, संभाग स्तरीय वर्कशॉप और प्रक्षेत्र दिवस के कार्यक्रम होंगे। मृदा परीक्षण एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार करने के साथ कोदो-कुटकी के लाभ संबंधी आलेख प्रकाशित किए जाएंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला-बाल विकास और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मिलेट उत्सव सप्ताह का आयोजन और मिलेट आधारित गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करेंगे। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता मिलेट को आहार में शामिल करने के लिये लोगों को जागरूक करेंगे। मध्यान्ह भोजन में मिलेट व्यंजनों को शामिल करने के लिये आँगनवाड़ी के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करेंगे। महिला-बाल विकास विभाग व्यंजन प्रतियोगिताओं से मिलेट गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर 2023 को ग्राम-सभाओं में मिलेट को भोजन में शामिल करने के लाभों पर चर्चा करायेगा और मिलेट के प्रचार-प्रसार के लिये सभाओं तथा चौपालों का आयोजन कर साहित्य वितरित करवायेगा।

मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को प्रोत्साहित करने के लिये कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के लिये संचालित छात्रावासों में सप्ताह में एक दिन मिलेट व्यंजन परोसे जायेंगे। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम, मिलेट आधारित स्टार्ट-अप एवं उद्योगों के विकास के संबंध में कार्यक्रम किये जायेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा विभाग स्कूलों में मिलेट आहार के लाभ के संबंध में माह में एक व्याख्यान करेगा। स्थानीय विद्यालयों में मिलेट वर्ष में मोटे अनाजों के उपयोग के लिये विभिन्न गतिविधियाँ की जायेंगी। मोटे अनाज के विस्तृत प्रचार-प्रसार के लिये अन्य विभागों के साथ जनसम्पर्क, दूरदर्शन, आकाशवाणी, प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक-रेडियो और डिजिटल केम्पेनिंग का समग्र प्रयोग करेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent