Posted on 11 Dec, 2017 4:03 pm

राज्य शासन ने प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़ा 16 से 31 दिसम्बर तक आयोजित करने का निर्णय लिया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार के खान मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप इस संबंध में निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किये गये हैं। राज्य शासन ने निर्धारित बिन्दुओं पर जिले के खनन क्षेत्र में स्वच्छता के संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। पखवाड़े के अंत में 3 बिन्दुओं पर संकलित जानकारी खान मंत्रालय को भेजी जाएगी।

खनन क्षेत्र में स्वच्छता के संबंध में 7 एक्शन पाइंट निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश दिये गए हैं। इनमें स्वच्छ खदानें, खनन क्षेत्र से लगे ग्रामीण-नगरीय क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाना, जीरो वेस्ट माइन के लिये पॉयलेट योजनाएँ आरंभ करना, बैनर-पोस्टर के माध्यम से स्वच्छता के संदेश का प्रचार-प्रसार, स्वच्छता के आधार पर खदानों का क्रम निर्धारण, खनन श्रमिकों को स्वच्छता किट उपलब्ध कराना तथा वृक्षारोपण और श्रमदान कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा गया है।

जिला कलेक्टरों को खान मंत्रालय के निर्देशों के पालन में खनन क्षेत्र में स्वच्छता एवं स्वच्छ वातावरण निर्मित करने के लिए निर्धारित बिन्दुओं पर पखवाड़े की अवधि में कार्य करने के लिए पट्टेदारों को प्रेरित करने को भी कहा गया है। भारत सरकार को इस पखवाड़े के दौरान प्रतिदिन की कार्यवाही विवरण भेजा जाएगा। जिला-स्तर पर इस स्वच्छता पखवाड़े के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा निर्धारित बिन्दुओं पर की गई कार्यवाही से प्रतिदिन संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म को अवगत कराने के निर्देश भी दिये गए हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent