Posted on 08 Aug, 2023 4:09 pm

मध्यप्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों के विद्यार्थियों की विज्ञान विषय में रूचि विकसित करने और विज्ञान की जटिल अवधारणओं को सहजता से समझाने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी प्रारंभ की है। रीजनल साइंस सेंटर भोपाल (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार) के सहयोग से संचालित प्रदर्शनी वाहन को मंगलवार को राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक श्री धनराजू एस. ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री धनराजू ने मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी के परिचयात्मक साहित्य का विमोचन भी किया।

उल्लेखनीय है कि, राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रतिवर्ष इस प्रदर्शनी को राज्य के अलग- अलग जिलों में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी को बस सिवनी, मंडला और डिण्डोरी जिलों के विभिन्न स्कूलों में जायेगी। यह प्रदर्शनी वाहन प्रत्येक जिलें के चयनित 30 केन्द्रों (स्कूल) में अर्थात तीनों जिले के 90 केन्द्रों पर 3-3 तीन दिन रुक कर, आसपास की समस्त शालाओं के बच्चे एवं शिक्षकों को विज्ञान के क्रियात्मक मॉडल से सांइस की बारिकियों को समझने के अवसर उपलब्ध होंगे। वाहन में रखे क्रियाशील मॉडल और उपकरणों के साथ ही साइंस फिल्म शो एवं विभिन्न गतिविधियों से बच्चे एवं शिक्षक सहज रूप से विज्ञान की बारीकियों को जानेंगे।

प्रदर्शनी बस सिवनी के लिए 8 अगस्त 2023 को प्रातः 9:30 पर राज्य शिक्षा केन्द्र से रवाना हुई। इस दौरान रीजनल सांइस सेंटर के परियोजना समन्वयक श्री साकेत सिंह कौरव, राज्य शिक्षा केन्द्र के संयुक्त संचालक श्री डॉ. संजय पटवा, परियोजना समन्वयक डॉ. बी. बी. पी. गुप्ता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश