Posted on 18 Apr, 2023 5:58 pm

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर (नानो) कांवरे ने कहा है कि प्रदेश में प्रारंभ किये गये सीएम राइज स्कूल से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी। स्कूल में बच्चों की सुविधा के लिये सभी आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। राज्य मंत्री श्री कांवरे बालाघाट जिले के कटंगी के सीएम राइज स्कूल प्रवेश उत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम को मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन, विधायक श्री टामलाल सहारे ने भी संबोधित किया।

राज्य मंत्री श्री कांवरे ने बताया कि कटंगी सीएम राइज स्कूल का भवन जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा। सीएम राइज स्कूल प्रदेश में स्कूली शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने की प्रभावी शुरूआत है। राज्य सरकार ने भवन निर्माण के लिये 42 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि मंजूर की है। राज्य मंत्री श्री कांवरे ने कार्यक्रम में प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये शुरू की गई लाड़ली बहना योजना का भी जिक्र किया।

जल जीवन मिशन और मनरेगा के कार्यों की समीक्षा

राज्य मंत्री श्री कांवरे ने बालाघाट कलेक्ट्रेट में जल जीवन मिशन एवं मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। राज्य मंत्री श्री कांवरे ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ऐसी व्यवस्था की जाएँ, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या न हो। उन्होंने पेयजल व्यवस्था पर सतत निगरानी के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में तय किया गया कि अधिकारियों की संयुक्त टीम निरंतर ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर व्यवस्था की जानकारी एकत्र करेगी।

मनरेगा की समीक्षा के दौरान राज्य मंत्री श्री कांवरे ने अधिकारियों को उन ग्रामों का शीघ्र दौरा करने के निर्देश दिए जहाँ मजदूरी का भुगतान नहीं मिलने की शिकायतें मिली है। बैठक में बताया गया कि जिले में 72 निषादराज भवन पूर्ण कर लिये गये है। जिले में उचित मूल्य दुकान गोदाम के 75 निर्माण कार्यों में 74 के कार्य प्रारंभ हो गये है। जिले के सुदूर सड़क के 294 स्वीकृत कार्यों में से 120 कार्य पूरे किये जा चुके है। बैठक में यह भी बताया गया कि मनरेगा के कार्यों में 95 प्रतिशत मजदूरी का समय पर भुगतान श्रमिकों को किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2023-24 में 111 लाख मानव दिवसों का रोजगार सृजित करने का कार्यक्रम तय किया गया है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश