Posted on 25 Aug, 2022 3:27 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में संस्कृत संस्कृति विकास संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्थान के श्री निलम्प त्रिपाठी, डॉ. रमा आर्य, डॉ. सुनील शर्मा, श्रीमती निधि त्रिपाठी और श्री आशुतोष पांडे के साथ पीपल, नीम और मौलश्री के पौधे लगाए।

संस्थान, सनातन संस्कृति के संरक्षण और वृक्षा-रोपण के माध्यम से पर्यावरण-संरक्षण में जन-जन की सहभागिता के लिए कार्यरत है। जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा और सनातन संस्कृति के संरक्षण के लिए संस्थान ने गुरुकुल की स्थापना भी की है।

राजधानी के वरिष्ठ पत्रकार श्री धर्मेंद्र पैगवार अपने पुत्र श्री सार्थक और श्री समर्थ के साथ पौध-रोपण में सम्मिलित हुए। श्री सार्थक ने अपने जन्म-दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ पौध-रोपण किया। श्री विश्व विजय और श्री संकल्प तिवारी भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

पौधों का महत्व

आज लगाया गया पीपल छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent