Posted on 20 May, 2022 2:47 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री बिपिन चंद्र पाल की पुण्य-तिथि पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में श्री पाल के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग तथा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भी माल्यार्पण किया।

श्री बिपिन चंद्र पाल प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ, पत्रकार और प्रख्यात वक्ता थे, जो तीन प्रसिद्ध देशभक्तों लाल, बाल, पाल में से एक थे। वे लाला लाजपत राय तथा बाल गंगाधर तिलक के साथ स्वदेशी आंदोलन में प्रमुख रूप से शामिल थे। उन्होंने पश्चिम बंगाल के विभाजन का विरोध किया था।

श्री पाल का जन्म 7 नवंबर 1858 में बांग्लादेश के सिलहट नामक गाँव में हुआ था। वे वर्ष 1898 में तुलनात्मक धर्मशास्त्र का अध्ययन करने इंग्लैंड गए थे, परन्तु असहयोग आंदोलन के अन्य नेताओं के साथ अपने स्वदेशी विचार-विमर्श का प्रचार करने के लिए वापस आ गये। पत्रकार के रूप में श्री बिपिन चंद्र पाल ने देशभक्ति भावनाओं और सामाजिक जागरूकता लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने विधवा महिला शिक्षा और उनके पुनर्विवाह को भी प्रोत्साहित किया। महान क्रान्तिकारी श्री पाल का निधन 20 मई 1932 में हुआ।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश