Posted on 11 Dec, 2021 5:39 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को रतलाम जिले में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही आवश्यक तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने समन्वित प्रयास किए जाए और आमजन का सहयोग सुनिश्चित किया जाए। निश्चित ही जन-भागीदारी से हम कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने में कामयाब होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने स्थानीय मेडिकल कॉलेज, जिला एवं खण्ड स्तर पर स्थित चिकित्सा केन्द्रों में किए गए प्रबंधों, ऑक्सीजन प्लांट, मेडिकल उपकरण तथा दवाओं की उपलब्धता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संभावित कोरोना लहर से निपटने सभी तैयारियों के साथ जन-जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

रतलाम नगर ने प्राप्त की विशेष उपलब्धि

मुख्यमंत्री श्री चौहान मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि रतलाम शहर में दोनों डोज का टीकाकरण कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो गया है। इस उपलब्धि में सांसद, विधायक, सभी जन-प्रतिनिधि, कलेक्टर, प्रशासनिक और स्वास्थ्य अमले के साथ सामाजिक संस्थाओं एवं मीडिया के बंधुओं का सक्रिय सहयोग रहा है। सभी को मेरी ओर से बधाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। शीघ्र ही रतलाम म.प्र. का पहला ऐसा जिला होगा, जो वैक्सीन के दोनों डोज का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कर लेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सभी आवश्यक कदम राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट भी पूरी तरह से तैयार है। ऑक्सीजन की शुद्धता भी 96 प्रतिशत आ रही है। सभी आवश्यक उपकरण भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रतलाम हमारा बढता हुआ महानगर है। रतलाम जिले में योजनाओं और शासकीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति को देखने और प्रगति की समीक्षा करने अगले माह रतलाम आऊंगा। सांसद श्री गुमानसिंह डामोर सहित विधायक, जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

मेडिकल कॉलेज के डीन से ली जानकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियाँ, मेडिकल कॉलेज के अस्पताल भवन की स्थित और सीटी स्केन मशीन के बारे में जानकारी ली। डीन डॉ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को कोरोना की संभावित तीसरी लहर एवं नए वेरिएंट को देखते सुनिश्चित की गई स्वास्थ्य सुविधाओं और तैयारियों से अवगत करवाया। डीन ने बताया कि आगामी 20-25 दिनों में सीटी स्केन मशीन स्थापित हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज का अस्पताल भवन भी आगामी माह तक बनकर लोकार्पण के लिए तैयार हो जाएगा। कॉलेज के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का आत्मीय स्वागत और अभिनन्दन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों को उनके भावी जीवन के लिए आशीर्वाद दिया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय के सुपुत्र श्री पायस पाण्डेय के विवाह समारोह में भी शामिल हुए और नव दम्पत्ति को आशीर्वाद दिया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश