Posted on 24 Jan, 2022 7:25 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्राकृतिक सौन्दर्य, पुरावैभव, अमूल्य वन संपदा, वन्य-प्राणी संरक्षण, शांति प्रिय वातावरण पर्यटकों के लिए अनुकूल है। देश के मध्य में स्थित होने से सभी राज्यों के पर्यटक मध्यप्रदेश आते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में अधो-संरचनात्मक विकास को पर्यटन विकास में सहयोगी बताया है। प्रदेश में गत डेढ़ दशक में बुनियादी क्षेत्रों में सुविधाओं को तेजी से बढ़ाया गया है। इसका संपूर्ण लाभ पर्यटन क्षेत्र को भी मिल रहा है। पर्यटक स्थलों के आस-पास स्थित ग्रामों की अर्थ-व्यवस्था में भी सकारात्मक परिवर्तन आया है। मध्यप्रदेश में हनुवंतिया जैसे नए पर्यटन स्थल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थान बना रहे हैं। इसके अलावा ओंकारेश्वर में निर्मित की जाने वाली स्टेच्यु ऑफ वननेस प्रदेश के पर्यटन महत्व को बढ़ाने का कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में सुविधाओं के विकास और अनुकूल माहौल बनाने के प्रयासों में आमजन के सहयोग की अपेक्षा भी की है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश