Posted on 17 Nov, 2017 4:36 pm

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़ा 2016-17 के दौरान मध्यप्रदेश द्वारा की गई उत्कृष्ट प्रतिभागिता के लिए सराहना की है। पखवाड़ा देश में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2017 के मध्य मनाया गया था।

सचिव केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री सी.के. मिश्रा ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती गौरी सिंह को लिखे पत्र में कहा है कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आपके और आपकी टीम द्वारा उत्साहपूर्वक किये गए विभिन्न कार्यों के कारण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को प्रथम पुरस्कार मिला है। मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट सहयोग के लिए मैं केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से आपको और आपकी टीम के प्रत्येक सदस्य को बधाई देता हूँ। मैं आपको और आपकी टीम को 'स्वच्छता ही सेवा'' के तहत किये गए अत्यंत उत्साहजनक कार्यों के लिए भी आभार प्रकट करता हूँ। स्वास्थ्य क्षेत्र में बाह्य 'स्वच्छता'' का अति महत्वपूर्ण स्थान है। अस्वच्छता अधिकांश बीमारियों की जड़ है। हमें लोगों के अंदर स्वच्छता को एक संस्कार के रूप में विकसित करने का काम भी करना चाहिए। श्री मिश्रा ने आशा व्यक्त की कि साझा लक्ष्यों को हासिल करने में प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग ऐसे ही लगातार केन्द्र शासन का सहयोग करता रहेगा।

स्वच्छता पखवाड़े के दौरान 'स्वच्छ ही सेवा'' के तहत प्रदेश के अस्पतालों में साफ-सफाई, स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ स्वच्छता के लाभ पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताएँ की गईं। अस्पताल में स्वच्छता से बीमारियों को फैलने से रोका जा सकता है। यह समझाइश मरीजों और उनके परिजनों को भी दी गई।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent