Posted on 09 Sep, 2024 9:49 pm

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि बुंदेलखण्ड, पंजाब और हरियाणा को विकास में पीछे छोड़ेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम और शौर्य की धरती बुदेलखंड के लिए विकास का बहुत बड़ा निर्णय लेकर केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना की सौगात दी है। बुंदेलखण्ड में आईटी पार्क बनाया जाएगा। विकास का कारवां अब बुंदेलखण्ड और मध्यप्रदेश की धरती से होकर गुजरेगा। मध्यप्रदेश में नए जिलों और संभागों के गठन के लिए म.प्र. प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग सुझाव प्राप्त कर प्रतिवेदन देगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में 22 हजार से अधिक थानों की सीमा बदलने का कार्य किया गया। आमजन की सुविधा के लिए बीना सहित अन्य नए जिले और संभाग बनाने की दिशा में कार्यवाही परिसीमन आयोग की अनुशंसा अनुसार की जाएगी। सागर में इसी माह रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में देश भर के उद्योगपति आएंगे। प्रदेश में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये जा रहे है। कार्यक्रम में मंत्रीगण, सांसद, विधायक और जन-प्रतिनिधियों के साथ आम नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज सागर जिले के बीना में लाड़ली बहना योजना की हितग्राही बहनों के खाते में 1574 करोड़ रुपए, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को 332. 43 करोड़ रुपए की राशि के अंतरण एवं विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम को मंत्री श्री गोविन्द सिंह, पूर्व मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सांसद श्रीमती लता वानखेड़े एवं बीना विधायक श्रीमती निर्मला सप्रे ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बीना में आम जनता की सुविधा के लिए एडीएम और एडीशनल एस.पी अपने कार्यालयों में रहेंगे। निकट स्थित प्राचीन नगर एरण में संस्कृति विभाग की ओर से "एरण उत्सव" का आयोजन किया जाएगा। लघु एवं वृहद उद्योगों के माध्यम से इस अंचल के युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। नए उद्योग शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेंगे और पलायन जैसी स्थितियां नहीं बनेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नया आईटीआई प्रारंभ करने सहित अनेक नए कार्यों के लिए घोषणा की।

इस क्षेत्र के नागरिक जमीन न बेचें, यहां नक्शा बदल जाएगा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के साथ ही बीना परियोजना इस क्षेत्र का नक्शा बदल देगी। समृद्धि का लाभ नागरिकों को मिलेगा। बीना सिंचाई परियोजना से वंचित शेष गाँव को जोड़ा जायेगा। क्षेत्र में अनेक नई सड़कें भी बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय बदला है। हमारा मध्यप्रदेश पीछे नहीं रहेगा। हमारा प्रदेश देश का नम्बर वन राज्य बनेगा।

नए रेलवे नेटवर्क और नए उद्योगों से विकास दरवाजे खुलेंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हाल ही में इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन मंजूर की गई है, इससे मध्यप्रदेश के निमाड़ और मालवा अंचल ही नहीं बल्कि चंबल क्षेत्र और अन्य इलाकों से बंदरगाहों तक सीधे माल पहुंचाने का नेटवर्क बनेगा। नई रेल लाइन और औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों से मध्यप्रदेश में विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्येक संभाग में उद्योगों का विकास किया जा रहा है। युवाओं की क्षमता का उपयोग प्रदेश के हित में होगा। सागर में भी इसी माह रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हो रही है। सागर, इंदौर और भोपाल से विकास में पीछे नहीं रहेगा।

मध्यप्रदेश सरकार के जन-कल्याण के अहम कदम

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राज्य सरकार के जनकल्याण के महत्वपूर्ण कदमों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में गंभीर रोगियों को विमान से बड़े नगरों में उपचार के लिए भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ मध्यप्रदेश सरकार एयर कार्गो लाने जैसे बड़े कदम उठा रही है। इससे दुनिया भर में व्यापार-व्यवसाय किया जा सकेगा। गौ-वंश की सुरक्षा और सम्मान के लिए गौ-शालाएं बनाने और दस गाय से अधिक पालने पर एवं दुग्ध उत्पादन पर बोनस राशि देने का संकल्पित है सरकार। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लाड़ली बहना योजना कभी बंद नहीं होगी। सरकार का यह प्रयास है कि आने वाले समय में बहनें प्रतिमाह दो हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक की आय अर्जित करें। बहनों को स्व-रोजगार और लघु व्यवसाय के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव का बीना में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये और कार्यक्रम स्थल पर महिला समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। बहनों ने अपने भैया मुख्यमंत्री डॉ. यादव को स्नेहिल राखी भेंट की।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा की गई महत्वपूर्ण घोषणाएँ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज सागर जिले के बीना में आयोजित राज्य स्तरीय लाड़ली बहना योजना के कार्यक्रम में बीना सहित सागर जिले को अनेक सौगातें दी। उन्होंने बीना नदी परियोजना अंतर्गत शेष वंचित गाँव को जोड़ने, बीना में गौशाला निर्माण, पॉलीटेक्निक कॉलेज एवं आईटीआई खोलने, 30 करोड़ की लागत से 100 बिस्तरीय अस्पताल का निर्माण, मंडी बामौरा-विदिशा मार्ग पर आरओबी का निर्माण, नगरपालिका क्षेत्र बीना का विस्तार, बीना नगरपालिका भवन निर्माण के लिये 5 करोड़ रूपये, खिमलासा को पूर्ण तहसील बनाने, मंडी बामौरा और भानगढ़ में उप तहसील एवं आवासीय भवन निर्माण, ग्राम पंचायत मंडी बामौरा को नगर पंचायत बनाने, गढ़ा-पड़रिया से बीना-कुरवाई पहुँच मार्ग पर रपटे के स्थान पर नया पुल बनाने, मंडी बामौरा में नई कृषि उपज मंडी भवन एवं आवासीय भवन के लिये 50 लाख रूपये, बीना जनपद पंचायत और आवासीय भवन निर्माण की स्वीकृति, बीना नगरपालिका के विकास कार्य के लिये 5 करोड़ रूपये, बीना से बमौरी सड़क मार्ग निर्माण, भानगढ़ से गिरोल सड़क निर्माण, बीना में 3 करोड़ रूपये की लागत से इंडोर-आउटडोर स्टेडियम बनाने, बुंदेलखंड क्षेत्र में आईटी पार्क बनाने, 9 समूह नलजल योजनाओं के लिये 2200 करोड़ राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। इन नलजल परियोजनाओं से 1728 गाँव के 2 लाख 76 हजार परिवारों को शुद्ध पेयजल प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक अस्पताल में एक शव वाहन की व्यवस्था भी की जा रही है, जिससे गरीब एवं असहाय लोगों को मदद मिलेगी।

22 विकास कार्यों का लाकार्पण एवं भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 215 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसमें जिनमें 161.24 करोड़ रुपये के 11 लोकार्पण कार्य और 53.94 करोड़ रुपये के 11 भूमिपूजन कार्य किये।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent