Posted on 27 Nov, 2021 12:43 pm

दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में शनिवार को मध्यप्रदेश के मंडप को कांस्य पदक मिला। मेले का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा 'आत्म-निर्भर भारत' थीम पर किया गया। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रदेश को पदक प्रदान किया। प्रदेश सरकार की ओर से लघु उद्योग निगम के उप मुख्य महाप्रबंधक श्री बीएन तिवारी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के प्रभारी आइटी पार्क श्री अजय मलिक ने पदक प्राप्त किया।

यह मेला प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महान विजन से प्रेरित 14 से 27 नवंबर, 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी सह सम्मेलन केंद्र (आईईसीसी) के नव-निर्मित हॉल तथा नई दिल्ली के प्रगति मैदान के वर्तमान हॉल में भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के समारोह 'आजादी का अमृत महोत्सव' के एक हिस्से के रूप में भी आयोजित किया गया। 

इस मेले में मध्यप्रदेश मंडप भी 'आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश' थीम के तहत प्रदर्शित किया गया। मंडप में पहुँचने वाले आगंतुकों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 'आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश' के दृष्टिकोण का स्पष्ट अनुभव करने का अवसर मिला। आगंतुकों ने मंडप में मिले अनुभवों को अपने फेसबुक पेजों पर सेल्फी के साथ पोस्ट कर यादगार बनाया।

मध्यप्रदेश के मंडप में आगंतुकों को यह जानने का अवसर भी मिला कि आत्म-निर्भर बनता मध्यप्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में किस तरह प्रगति कर रहा है। इसमें भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य और शिक्षा, अर्थ-व्यवस्था, रोजगार, पर्यटन, कला और शिल्प, महिला अधिकारिता, कौशल विकास, एमएसएमई, स्मार्ट सिटी, कृषि-क्षेत्र और बागवानी आदि विषय शामिल थे। इसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भोपाल का 'शौर्य स्मारक' भी है, जो मध्यप्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि है। मंडप में आगंतुकों को प्रदेश के भोजन, संस्कृति, संगीत और विरासत का स्वाद भी मिला, जिसके लिए मध्यप्रदेश प्रसिद्ध है।

एमपी मंडप में अतीत को भविष्य की शानदार क्षमता के साथ भी जोड़ा गया। मंडप उस तस्वीर को भी प्रस्तुत कर रहा था कि कैसे प्रौद्योगिकी और आईटीईईएस, सिंगापुर के सहयोग से भोपाल में स्थापित हो रहे मेगा स्किल डेवलपमेंट पार्क से मध्यप्रदेश में बदलाव आएगा। मंडप में मध्यप्रदेश के सभी जिलों के प्रमुख उत्पादों को 'एक जिला-एक उत्पाद' के तहत प्रस्तुत किया गया।  महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार कोदो-कुटकी संसाधित भोजन प्रस्तुत किए गए। आगंतुकों को गोंड कला के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पद्मश्री सम्मानित भूरी देवी से बातचीत करने का भी अवसर मिला। कुल मिलाकर यह आगंतुकों के लिए कभी न भूलने वाली स्मृति रही।

आइटी पार्कों में निवेश की जानकारी दी गयी

मध्यप्रदेश शासन के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के माध्यम से मप्र इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा व्यापारियों और निवेशकों को प्रदेश में स्थापित आइटी पार्कों में निवेश के संबंध में ऑडियो-वीडियो फिल्मों के माध्यम से जानकारी दी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश