Posted on 04 Nov, 2017 10:53 am

 

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस द्वारा बुरहानपुर में 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' महा-अभियान के प्रति आम नागरिकों में जागरूकता लाने के लिए आरंभ किए गये हस्ताक्षर अभियान में आज 3 नवम्बर को 6 लाख 50 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। एक दिन में एक समय पर लगभग एक हजार से अधिक स्थानों पर अभियान के अंतर्गत जन-सामान्य द्वारा संकल्प-पत्र पर हस्ताक्षर किए गये। अभियान में नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ महा-अभियान के प्रति लोगों ने अपनी भावनाएँ व्यक्त कीं। शाहपुर क्षेत्र में घर-घर में रांगोली के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। श्रीमती अर्चना चिटनिस ने इंदौर-इच्छापुर हाईवे, सिंधी बस्ती, शनवारा सिंगलन, कमल चौक, गांधी चौक, इकबाल चौक, लाल बाग और शाहपुर के विभिन्न वार्डों में जन-सामान्य को अभियान से जोड़ते हुए हस्ताक्षर करवाये।

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि हस्ताक्षर अभियान का उद्देश्य बेटी को दुनिया में आने देने, बेटी को पढ़ाने, बेटी को बढ़ाने के लिए सही वातावरण देने के प्रति जन-सामान्य को संवेदनशील बनाना है। इसी दिशा में समाज को एकमत बनाने के लिए यह अभियान सबसे पहले बुरहानपुर में आरंभ किया गया है। अभियान के अंतर्गत प्राप्त जन-सहभागिता के दस्तावेज राज्य शासन द्वारा भारत शासन को सौंपे जाएंगे।

अभियान में जिले की सभी शासकीय संस्थाओं, पंचायतों, शैक्षणिक संस्थाओं के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। बेटियों-महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कमतर बताने की सोच को बदलने, महिला-पुरुष समानता पर जिले में नुक्कड़ नाटक, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण, रैलियों, चित्रकला के माध्यम से वातावरण निर्माण किया गया था। इस संबंध में शाला-स्तर पर विशेष रूप से पेरेंट मीट भी आयोजित की गई थी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent