Posted on 04 Jan, 2021 3:47 pm

बंडोल योजना देगी 206 ग्रामों के हर घर को पेयजल

प्रदेश के सिवनी जिले के 206 ग्रामों में रहने वाले परिवारों को आगामी मार्च 2021 के उपरान्त नल कनेक्शन से पेयजल उपलब्ध करवाये जाने की तैयारी है। मध्यप्रदेश जल निगम मर्यादित द्वारा जल जीवन मिशन के अर्न्तगत जिले में संजय सरोवर बांध (भीमगढ़) में 232.57 करोड़ रूपये की लागत से बंडोल समूह जलप्रदाय योजना का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

योजना का कार्य पूर्ण होते ही एक लाख 81 हजार 462 ग्रामीण आबादी को जलापूर्ति की जा सकेगी। बंडोल समूह जल प्रदाय योजना के अन्तर्गत संजय सरोवर बांध (भीमगढ़) में इंटेक वेल, जल शोधन संयंत्र क्षमता 22.79 मिलियन लीटर प्रतिदिन, 133 उच्य स्तरीय टंकियों का निर्माण, 1534 किलो मीटर पाईप लाइन बिछाकर घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

जलप्रदाय योजना में शामिल विकासखण्ड में ग्रामीण आबादी को स्वच्छ और पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के लिए इस जलप्रदाय योजना का करीब 71 प्रतिशत कार्य हो चुका है और योजना में रहे शेष कार्यों को मार्च 2021 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है। कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण कार्य में गतिरोध आया था जिसे ज्यादा श्रमिक और मशीनें लगाकर त्वरित गति से निर्धारित समय में अब पूरा किए जाने के प्रयास जारी हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश