Posted on 22 Nov, 2017 4:01 pm

भोपाल : बुधवार, नवम्बर 22, 2017

 

लईक मंसूरी ने सीहोर में प्लास्टिक के बैग बनाने का लघु उद्योग लगाया है। इनके बनाए बैग भोपाल, इंदौर और औबेदुल्लागंज में व्यपारियों द्वारा खरीदे जाते हैं। लईक के बनाये प्लास्टिक बैग अपनी खूबसूरती और मजबूती के कारण बहुत पसंद किये जा रहे हैं। ये बैग बाजार में पॉलीथीन का उपयोग रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

अभी हाल ही में भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय एमएसएमई सम्मेलन में लईक के प्लास्टिक बैग की खूब चर्चा रही। दर्शकों ने बैग की क्वालिटी की खूब सराहना की।

सीहोर में लईक मंसूरी एक मात्र प्लास्टिक बैग के होलसेलर हैं। इनके लघु उद्योग में स्थानीय महिलाओं को रोजगार मिला है। लईक को यह लघु उद्योग लगाने की प्रेरणा जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारियों से मिली। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में ऋण मंजूर कराया और 30 फीसदी अनुदान भी दिलवाया।

लईक के प्लास्टिक बैग लघु उद्योग में महिला कामगारों को रोज 80 से 100 रुपये तक भुगतान मिलता है। खुद लईक अपने लघु उद्योग से हर महीने दस हजार रुपये तक शुद्ध मुनाफा भी कमा रहे हैं। इनकी तमन्ना है कि इस लघु उद्योग को संयुक्त परिवार के लिये बड़े उद्योग में तब्दील किया जाये। लईक को भरोसा है कि सरकार की योजना पर।

सफलता की कहानी (सीहोर)  

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent