Posted on 15 Feb, 2022 5:25 pm

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया है कि प्रदेश में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी से प्रारंभ हुए "स्वच्छ प्रतिष्ठान" सर्वेक्षण अभियान में सभी वर्गों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया है। सोमवार 14 फरवरी को अभियान के परिणाम जारी कर निगरीय निकायों में स्थित प्रतिष्ठानों में निजी एवं शासकीय कार्यालय, छोटी-बड़ी दुकानें, शो-रूम, अस्पताल, क्लीनिक, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल आदि को उनकी उत्कृष्ट परफार्मेंस के लिये सम्मानित किया गया। नगरीय निकायों में आयोजित गरिमामय सम्मान समारोह में सांसद, विधायक और जन-प्रतिनिधियों ने "स्वच्छ प्रतिष्ठान" प्रमाण-पत्र वितरित किये।

मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाने और कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग में सभी नगर निगमों को 5-स्टार और अन्य नगरीय निकायों को 3-स्टार दिलाने के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए 15 दिवसीय "स्वच्छ प्रतिष्ठान" सर्वेक्षण अभियान चलाया गया। प्रदेश के 308 नगरीय निकायों में स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण किया गया। इसमें 1827 होटल/ रेस्टोरेंट, 1181 स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों, 1823 पाठशाला/स्कूल, 767 हाकर्स जोन, 1458 कार्यालय प्रतिष्ठान और 1159 बाजार प्रतिष्ठानों से प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई थी। इस स्वच्छ प्रतिस्पर्धा में सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रतिष्ठानों को स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित करना था।

समारोह में विजेता प्रतिष्ठान को निकाय द्वारा "सिम्बल ऑफ क्लीनलीनेस" सम्मान से नवाजा गया। इसके अलावा चयनित प्रतिष्ठानों को राज्य स्तरीय टीम के अवलोकन के बाद राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए भी नामांकित किया जायेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश