Posted on 21 Jun, 2021 3:41 pm

राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं कोविड-19 के लिये अशोकनगर जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने मुंगावली के शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल में श्री गणेश शंकर विद्यार्थी के चित्र पर माल्यापर्ण कर वैक्सीनेशन महा-अभियान प्रारंभ किया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के साथ आज अशोकनगर जिले में भी वैक्सीनेशन महा-अभियान प्रारंभ हुआ। श्री यादव ने कहा कि हम सभी को मिलकर जन-जन तक यह बात पहुँचानी है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाहों एवं भ्राँतियों से दूर रहें और वैक्सीन जरूर लगवायें। राज्य मंत्री ने स्कूल से सामुदायिक भवन तक भ्रमण कर लोगों से वैक्सीन लगवाने का व्यक्तिगत अनुरोध किया। वैक्सीनेशन सेंटर पर आगंतुकों का फूल माला पहनाकर श्री यादव ने अभिवादन भी किया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि वैक्सीन लगवाने से व्यक्ति सुरक्षित हो जाता है, लेकिन संक्रमण पुन: प्रभावित न कर सके, इसके लिये सभी को कोरोना अनुकूल व्यवहार अपनाना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये हर व्यक्ति को चाहिये कि एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर बात एवं अभिवादन करें, अपनी आँख-नाक एवं मुँह को छूने से बचें, तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करें एवं सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, भीड-भाड़ से बचें, मास्क का लगातार उपयोग करें, अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहें, अनावश्यक यात्रा न करें तथा किसी भी तरह का मानसिक तनाव या परेशानी होने पर चिकित्सक का सहयोग लें।

राज्य मंत्री श्री यादव ने कहा कि जिले में 21 जून को 10 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। आज जिले में 114 केन्द्र बनाये गये थे, जहाँ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जिले में दिव्यांगजनों और आवागमन में असमर्थ बुजुर्गों का घर जाकर वैक्सीनेशन किया गया तथा जो केन्द्र तक आना चाहते थे, उनके लिये साधन की व्यवस्था की गयी।

कोविड-19 के दौरान संक्रमण से प्रभावित लोगों के उपचार और संक्रमण से बचाव के लिये जन-जागरूकता लाये जाने के सराहनीय कार्य का उल्लेख करते हुए राज्य मंत्री श्री यादव ने कहा कि जन-प्रतिनिधियों, मीडियाकर्मियों, आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्यों, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों, स्वास्थ्य, पुलिस, नगरपालिका सहित सभी विभागों के शासकीय सेवकों ने पूरे मनोयोग से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है। उन्होंने कहा कि आज के महा-अभियान में भी सभी पूरे सेवाभाव से कार्य कर रहे हैं। यह कार्य कोरोना संक्रमण की समाप्ति तक जारी रहेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश