Posted on 31 May, 2022 6:21 pm

मण्डला के नैनपुर निवासी श्री राजेश जांगड़े कहते हैं मैं मजदूरी करके बहुत मुश्किल से अपने परिवार का भरण-पोषण कर पाता था। मेहनत अधिक और पैसा कम। एक दिन मुझे प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की जानकारी मिली। मालूम हुआ कि मैं योजना में मिली आर्थिक सहायता से अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकता हूँ।

श्री जांगड़े ने स्व-निधि योजना से मिली 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता से मौसमी फल का व्यवसाय शुरू किया। उनका व्यवसाय अच्छा चल रहा है। परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी हुई है। श्री जांगड़े अपने इस व्यवसाय को और अच्छा करने का विचार कर रहे हैं।

जायत्री विश्वकर्मा के पास अब है अपना मकान

नैनपुर की श्रीमती जायत्री विश्वकर्मा कहती हैं अब मुझे बारिश, ठंड और मौसम बदलने का कोई डर नहीं है। पहले मैं कच्चे मकान में रहती थी और मौसम बदलने के साथ ही अनेक कठिनाइयों का सामना करना जिंदगी का हिस्सा बन गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना में मुझे पक्का आवास मिलने के बाद तो ऐसा लगता है जैसे जीवन बहुत आसान हो गया है।

श्रीमती जायत्री कहती है जब मेरे बैंक खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किश्त आई, तो खुशी के आँसू छलक पड़े। पहले ऐसा लगता था मेरी सारी जिंदगी कच्चे मकान की परेशानियाँ झेलते ही समाप्त हो जायेगी। बरसात में तो कीड़े-मकोड़े का भी डर बना रहता था। इस योजना से सभी जरूरतमंदों का सपना पूरा हो रहा है। हर किसी का सपना होता है कि उसके परिवार के सिर पर एक पक्की छत हो और खुद का मकान हो। मैं अपने पूरे परिवार के साथ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का दिल से आभार मानती हूँ।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent