Posted on 02 Nov, 2017 8:44 pm

भोपाल : गुरूवार, नवम्बर 2, 2017
 

 

अनूपपुर जिले में जिला पंचायत के सहयोग से आईएल एण्ड एफएस स्किल्स स्कूल द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कारगर पहल की गई है। योजना में ऐसे युवक, जो किन्हीं कारणों से शिक्षा में पिछड़ कर विकास की मुख्य धारा से अलग-थलग पड़ जाते हैं, उनका कौशल उन्नयन कर रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया गया है। प्रशिक्षण के बाद जिले से देवास की आइशर कम्पनी में 18 और नासापुर (कर्नाटक) की इण्डो ट्रेक कम्पोनेंट कम्पनी में 22 युवाओं को रोजगार मिल चुका है।

प्रथम चरण में जिला पंचायत ने प्रशिक्षण प्रारंभ करने के लिए संस्था को फर्नीचर, मशीनें और कच्चा माल उपलब्ध कराया। इसके बाद संस्था ने एक्सपर्ट टीम द्वारा ऐसे युवकों का प्रशिक्षण प्रारंभ किया, जो प्रारंभिक शिक्षा के बाद अपनी पढ़ाई आगे जारी नहीं रख सके थे। नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर प्रवेश के लिए आमंत्रित किया गया। स्किल टेस्ट के बाद कक्षा-8 उत्तीर्ण युवक-युवतियों को वेल्डर का और कक्षा-10 उत्तीर्ण को फिटर का 45 से 65 दिन का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को देवास की आइशर कम्पनी, कोयम्बटूर के टेक्समो और नासापुर की इण्डो ट्रेक कम्पोनेंट कम्पनी में रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। वेल्डर प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को तकरीबन 11 हजार रुपये और फिटर प्रशिक्षण प्राप्त को 12 हजार रुपये का मासिक वेतन प्राप्त होता है। कम्पनी इनके कौशल में विकास होने पर इनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी करती है।

वर्तमान में सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र परसवार में संचालित प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा चौथे बैच को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रत्येक बैच में 30 युवाओं को वेल्डर तथा 20 युवाओं को फिटर का प्रशिक्षण दिया जाता है।

सफलता की कहानी (अनूपपुर)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent