Posted on 20 Dec, 2019 3:13 pm

राज्य सरकार ने विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए 50 करोड़ 93 लाख 70 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की है। इन परियोजनाओं के पूरा होने से नौ हजार 93 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बेमेतरा जिले के विकासखण्ड नवागढ़ की अमलडीहा-सेमरिया एनीकट सोलर सूक्ष्म सिंचाई योजना के लिए दो करोड़ 99 लाख नौ हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 160 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की सुरही नदी पर मोहगांव तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए चार करोड़ 13 लाख छः हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। सरगुजा जिले के सुपलगा व्यपवर्तन योजना के लिए दो करोड़ 19 लाख 73 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 128 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड सीतापुर के अंतर्गत अधडमुड़ा व्यपवर्तन योजना के लिए दो करोड़ 99 लाख 98 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड मैनपाट अंतर्गत बेलजोरा जलाशय के स्लूस गेट एवं नहर निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 99 लाख 91 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 260 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
बस्तर जिले के विकासखण्ड बनियागांव जलाशय योजना के लिए नौ करोड़ 98 लाख 69 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 265 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड जगलपुर की ग्राम नवागुड़ा के समीप लोकल नाला पर नवागुड़ा (तोण्डापाल) स्टापडेम योजना के लिए एक करोड़ 19 लाख 87 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 50 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। उत्तर-बस्तर कांकेर जिले के विकासखण्ड कोयलीबेड़ा की पी.व्ही. 21 एम.आई.टी. तालाब के पानी निकासी मार्ग मरम्मत कार्य के लिए 91 लाख 20 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 46 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड दुर्गकोन्दल की जयरामपारा बांध नहर कांक्रीटीकरण कार्य के लिए दो करोड़ 44 लाख 80 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 200 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। धमतरी जिले के विकासखण्ड नगरी की सोंढूर जलाशय परियोजना के सिहावा वितरक शाखा के जीर्णोद्धार कार्य के लिए पांच करोड़ 53 लाख 44 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 6043 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड नगरी की गोंदला नाला जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए दो करोड़ 96 लाख 21 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 162 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बालोद जिले के विकासखण्ड डौंडीलोहारा की जेवरातला जलाशय के शीर्ष कार्य एवं नहर रिमाडलिंग, लाईनिंग कार्य के लिए एक करोड़ 39 लाख 33 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 300 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड डौंडीलोहारा की मालीघोरी माईनर की रिमाडलिंग, लाईनिंग कार्य के लिए एक करोड़ 85 लाख 99 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 202 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
दुर्ग जिले के विकासखण्ड दुर्ग की शिवनाथ नदी तट में छातागढ़ मोहलई मंदिर के पास तटबंध निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 90 लाख तीन हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। महासमुंद जिले के विकासखण्ड महासमुंद की कछारडीह जलाशय के नहर लाईनिंग कार्य के लिए तीन करोड़ 44 लाख  52 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 885 हेक्टेयर क्षेत्र मंे सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। रायपुर जिले के विकासखण्ड आरंग की गुमा जलाशय का जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए तीन करोड़ 97 लाख 85 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 352 हेक्टेयर क्षेत्र मंे सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़