Posted on 24 Oct, 2017 5:23 pm

भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर 24, 2017
 

 

यह कहानी है पन्ना जिले की गुनौर जनपद के ग्राम सहिलवार निवासी मुकेश कुमार वर्मा की। मुकेश 70 प्रतिशत अस्थिबाधित दिव्यांग है लेकिन उनके हौसले की उड़ान में कोई कमी नहीं। मुकेश अन्य लोगों की भांति व्यवसाय करने में सक्षम नहीं होने के कारण पूर्णत: बेरोजगार थे। मध्यप्रदेश शासन के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग ने मुकेश की मदद की।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सामूहिक विवाह सम्मेलन में दिव्यांग मुकेश ने दिव्यांग सोनिया से विवाह किया। साथी की किस्मत से मुकेश को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में दम्पति को मिलने वाले 25 हजार रूपये और नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना में एक लाख रूपये की राशि का लाभ मिला। मुकेश ने सहायता राशि से जीवन को आत्मनिर्भरता बनाने की ठानी।

मुकेश ने खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग से वित्तीय सहायता प्राप्त कर एक आटो रिक्शा फाइनेंस करवाया। अब दिव्यांग मुकेश स्वयं का आटो चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा है। इतना ही नहीं, बचत की राशि से दिव्यांग पत्नी सोनिया मनिहारी की दुकान का व्यवसाय करने की योजना बना रही है। मध्यप्रदेश सरकार से मिली सहायता ने मुकेश की जिन्दगी बदल दी है।

सफलता की कहानी (पन्ना)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent