Posted on 04 Oct, 2018 6:30 pm

 

मध्यप्रदेश मिशन एक्सीलेंस कार्यक्रम के अंतर्गत मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (मैपकास्ट), भोपाल द्वारा बारहवीं विज्ञान मंथन यात्रा 5-14 अक्टूबरतक आयोजित की गई है। विज्ञान मंथन यात्रा के लिये प्रदेश के सभी जिलों से 625 मेधावी विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इनमें आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवी एवं बारहवीं (केवल विज्ञान विषय) के विद्यार्थी हैं।

दसवीं कक्षा (अग्नि समूह) के विद्यार्थी 5 अक्टूबर को लखनऊ के लिये प्रस्थान करेंगे। ग्यारहवीं कक्षा (पृथ्वी समूह) के विद्यार्थी भी इसी दिन देहरादून के लिये रवाना होंगे। बारहवीं (आकाश समूह) के विद्यार्थी 5 अक्टूबर को हैदराबाद के लिये प्रस्थान करेंगे। नौंवी (ब्रह्मोज समूह) के विद्यार्थी 6 अक्टूबर को पुणे के लिये रवाना होंगे, जबकि आठवीं (त्रिशूल समूह) के विद्यार्थी 7 अक्टूबर को अहमदाबाद के लिये प्रस्थान करेंगे। इस यात्रा के लिये चयनित विद्यार्थियों को चुनिंदा शहरों में स्थित विज्ञान संस्थानों और प्रयोगशालाओं के भ्रमण के साथ ही विख्यात वैज्ञानिकों से अपनी जिज्ञासाओं के समाधान का अवसर भी मिलेगा।

स्कूली बच्चों के लिये इस शैक्षणिक यात्रा की शुरूआत 2007 में हुई थी। परिषद द्वारा प्रति वर्ष यह यात्रा आयोजित की जाती है। अभी तक ग्यारह विज्ञान मंथन यात्राओं में सात हजार से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित हो चुके हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent