Posted on 01 Jun, 2016 6:36 pm

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्यप्रदेश में भी 31 अगस्त तक राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण अभियान चलाया जायेगा। अभियान में स्वीप पार्टनर्स के साथ मिलकर वोटर लिस्ट को शुद्ध और पूर्ण करवाया जायेगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने अभियान के सफल संचालन के लिए आज बुलाई गई स्वीप पार्टनर्स की बैठक में दी। बैठक में आयुक्त अनुसूचित जाति विकास श्री संजीव कुमार झा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस.बसंल, संचालक संस्कृति श्री राजेश प्रसाद मिश्रा, अपर संचालक जनसम्पर्क श्री सुरेश गुप्ता भी उपस्थित थे।

श्रीमती सलीना सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचक नामावली का शुद्ध और पूर्ण होना जरूरी है। निर्वाचन की प्रक्रिया की शुचिता प्रत्यक्ष रूप से वोटर लिस्ट के त्रुटिरहित होने पर निर्भर करती है। चुनाव आयोग का प्रयास रहा है कि निर्धारित प्रक्रियाओं और अपेक्षित सुविधाओं तथा तकनीक के प्रभावी उपयोग से त्रुटियों और एक से अधिक प्रविष्टि को हटाया जाए। साथ ही पंजीकरण में सुधार लाकर वोटर लिस्ट की विश्वसनीयता को और अधिक मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि यह कार्य स्वीप योजनाओं के माध्यम से प्रभावी तरीके से किया जा सकता है। श्रीमती सिंह ने सभी विभागाध्यक्ष से भी यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके अधीनस्थ अमले का नाम वोटर लिस्ट में अवश्य दर्ज हो। उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट का शुद्ध होना बोगस वोटिंग को समाप्त करने के लिए जरूरी है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जेंडर रेश्यो के अंतर को समाप्त करवाने में भी स्वीप पार्टनर से सहयोग करने को कहा। वर्ष 2011 में जहाँ जेंडर रेश्यो 824 था, वही वर्ष 2016 में 906 हो गया है। उन्होंने कहा कि शुद्धिकरण अभियान सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ-साथ बार-बार प्रदर्शित होने वाली प्रविष्टियों, मृत स्थानांतरित या अनुपस्थित मतदाताओं के नाम को भी हटायेगा। ऐपिक की त्रुटियों में संशोधन होगा तथा छायाचित्र संबंधी त्रुटियों को भी दुरुस्त करेगा।

बैठक में स्वीप पार्टनर जनसम्पर्क, लोक शिक्षण, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, संस्कृति, परिवहन, अनुसूचित-जाति, पिछड़ा-वर्ग कल्याण, वाणिज्य एवं उद्योग, लोक निर्माण, नगरीय विकास, सामाजिक न्याय, पंचायत, महिला-बाल विकास, आदिम-जाति कल्याण, वन, रेलवे, सेन्ट्रल बैंक, पत्र-सूचना कार्यालय (पीआईबी), आकाशवाणी, दूरदर्शन, नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, एनसीसी, एनएसएस, भारत स्काउट एवं गाइड, रेडक्रास, नेहरू युवा केन्द्र, एयरपोर्ट एथॉरिटी आदि विभाग/संस्थानों के नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent