Posted on 08 Feb, 2022 6:18 pm

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मिलावट से मुक्ति अभियान में 3 नई चलित खाद्य प्रयोगशालाओं को नीमच, छिन्दवाड़ा और भिण्ड जिले के लिये मंगलवार को निवास कार्यालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उल्लेखनीय है कि पूर्व से विभिन्न जिलों में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की 12 चलित खाद्य प्रयोगशालाएँ कार्य कर रही हैं। चलित खाद्य प्रयोगशाला
के माध्यम से कोई भी नागरिक मात्र 10 रुपये के शुल्क से खाद्य पदार्थ की शुद्धता की जाँच करवा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को मिलावट से मुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिये संचालित अभियान में अब तक 22 हजार 815 लीगल और 2 लाख 27 हजार सर्विलेंस नमूने लिये गये हैं। अभियान में 25 हजार 127 नमूनों की जाँच रिपोर्ट जारी की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मिलावटखोरों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है। अब तक 41 मिलावटखोरों के विरुद्ध एनएसए की कार्यवाही गई है और 438 के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वाले 182 प्रतिष्ठान को सील किया गया है। न्यायालय द्वारा मिलावटी खाद्य पदार्थों के 2,621 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। न्यायालय द्वारा अधिरोपित 3 करोड़ 38 लाख के अर्थदण्ड की वसूली भी की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में औषधि एवं खाद्य प्रशासन विभाग की प्रयोगशालाओं के निर्माण का कार्य 85 प्रतिशत के लगभग पूरा हो चुका है। इन प्रयोगशालाओं को जल्द शुरू किया जायेगा। डायरेक्टर आईईसी श्री बसंत कुर्रे, उप नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन श्री अभिषेक दुबे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश