Posted on 30 Sep, 2016 6:43 pm

 
2 अक्‍टूबर 2016 तक एक लाख गांव खुले में शौच से मुक्‍त(ओडीएफ) गांव बन जांएगे: श्री तोमर 

 

केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास,पेयजल एवं स्‍वच्‍छता तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि 2 अक्‍टूबर 2016 तक एक लाख गांव खुले में शौच से मुक्‍त(ओडीएफ) हो जाएंगे और इस चालू वित्‍त वर्ष के दौरान 40 जिले ओडीएफ का दर्जा प्राप्‍त कर लेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजधानी में आयोजित भारत स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन (इंडोसन) के उद्घाटन करने के बाद श्री तोमर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सार्वभौमिक स्‍वच्‍छता कवरेज प्राप्‍त करने के प्रयासों में तेजी लाने और स्‍वच्‍छता पर ध्‍यान देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्‍त 2014 को लाल किले के प्राचीर से अपने ऐतिहासिक संबोधन के बाद 2 अक्‍टूबर, 2016 को स्‍वच्‍छ भारत मिशन का शुभारंभ किया था।

श्री तोमर ने कहा कि केन्‍द्र सरकार, राज्‍य सरकारें, नगरपालिका इकाइयां, पंचायती राज संस्‍थान,गैर सरकारी संस्‍थाएं आध्‍यात्मिक एवं धार्मिक नेता, जन प्रतिनिधि, शैक्षकि संस्‍थान और सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्‍यक्ति स्‍वचछ भारत अभियान में शामिल हो रहे हैं ताकि 2 अक्‍टूबर 2019, महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती पर भारत को स्‍वच्‍छ बनाया जा सके। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही यह घोषणा की है कि महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती पर संपूर्ण भारत को च्‍वच्‍छ बनाना है। श्री तोमर ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन सरकारी कार्यक्रम नहीं है। यह जन आंदोलन है और स्‍वच्‍छता के लिए लोगों आदतों में बदलाव लाने की जरूरत है क्‍योंकि सिर्फ शौचालय निर्माण ओडीएफ का दर्जा प्राप्‍त करने के लिए पर्याप्‍त नहीं होगा। 

मंत्री महोदय ने बताया कि पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय देश भर के गांवों में स्‍वच्‍छता की दिशा में आदर्श कार्यों का संकलन कर रहा है और इनके अनुकरण करने के लिए आम लोगों का ध्‍यान इस ओर दिलाएगा। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि प्रधानमंत्री के ‘भारत स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन’ (इंडोसन) के संबोधन के बाद स्‍वच्‍छ भारत मिशन को नई गति मिलेगी।

इस समय तक देश भर में 87,666 गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) गांव घोषित कर दिया गया है। इसमें नमामि गंगे क्षेत्र के 1,544 गांव भी ओडीएफ गांव बन गए हैं। इस बात को रेखांकित करने की जरूरत है कि जब 2 अक्‍टूबर 2016 को स्‍वच्‍छ भारत मिशन का शुभारंभ किया गया था तब स्‍वच्‍छता कवरेज का प्रतिशत 42.12 प्रतिशत था। इस समय यह 55.31 प्रतिशत है। उस समय केवल एक ही जिला ओडीएफ था जबकि इस समय इनकी संख्‍या 24 हो गई है। सिक्किम एकमात्र राज्‍य है जिसे ओडीएफ राज्‍य का दर्ज प्राप्‍त है। जल्‍दी ही केरल,हरियाणा,गुजरात और महाराष्‍ट्र भी ओडीएफ दर्जा प्राप्‍त कर लेंगे।

इस मौके पर श्री तोमर ने सर्वोत्‍तम स्‍वच्‍छ जिले का पुरस्‍कार महाराष्‍ट्र के सिंधुदुर्ग जिले को प्रदान किया। गुजरात के पाटन को सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थान का पुरस्‍कार दिया गया और सिक्किम में गंगटोक को देश का सर्वश्रेष्‍ठ पर्यटन स्‍थल घोषित किया गया। 

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent